Ad

                             

how to start a blog / create a free blog

How to Create a Blog (ब्लॉग कैसे बनाये)
how to start a blog
create a free blog
Hallo दोस्तों यदि आप एक नया Blog create करना चाहते है, और अपने blog से आप पैसे कमाना चाहते है, तो हम आज आप how to start a blog के बारे में बताने वाले है कि How to Create a Blog (ब्लॉग कैसे बनायें)। blog बनाने के 5 ऐसे step बताने वाला हु, जिसे यदि आप follow करें तो आपका Blog कुछ ही समय में काफी femus हो जायेगा और आप उससे अच्छे पैसे भी कमा सकते है।

Blog एक ऐसा business है, जो आपके लिए पैसा कमाता है, लेकिन जब की उसे सही तरीके से किया जाए। यदि आप इसे सही तरीके से नहीं करते है तो आप इस business में कभी सफल नहीं हो सकता और आप हमेशा यही सोचते रहा जाएंगे कि blogसे पैसे कैसे कमाऐ।

लेकिन आपको अपको पैसे कमाने है तो मेहनत तो करनी ही पड़ती है, इसका मतलब यह की आप इसमे रातो रात सफल हो जायेंगे, लेकिन यदि इसे आप एक planing से शुरू करते है तो आपको सफलता मिलेगी।

यदि आप success full blogger बनाना चाहते है तो, आप बिलकुल सही जगह पर है, और आप इस Post को How to Create a Blog (ब्लॉग कैसे बनायें)। को पढ़ कर जरुर एक Blog शुरू कर सकते है।

What is Blog? ब्लॉग क्या है?

आप सोच रहे होंगे कि blog क्या है? यह एक website की तरह होता है लेकिन लोग इसका इस्तेमाल अपने विचारों को लोगों तक पहुचाने के लिए करते है। इसका इस्तेमाल करने वाला रोजाना अपने  Blog पर कुछ नया प्रकाशित करने की कोशिश करता  हु, Blog शब्द english के “web-blog” का ही संक्षिप्त रूप है। जिसकी शुरुआत 1998 ई. में हुई  यह कहना गलत नहीं है कि Blog web-दुनिया पर उपलब्ध एक ऐसा platform बन गया है जहाँ आप एक article के रूप में अपनी बातों को पूरी दुनिया के सामने रख सकते हैं। Blog में लिखना ही ‘Blogging' कहलाता है और लिखने वाला एक ‘Blogger’.

create free blog website (फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये)


आज हम इस article में हम आपको 5 ऐसे आसान तरीके बताएँगे। जिसे आपको follow करके create a free blog site बना सकते है और आप इन step को follow करके एक success full blogger बन सकते हो। आपको blog को शुरू करने से पहले नीचे best टॉपिक्स दे रखे है-

1-Choose market,
2-Setup Blog,
3-Create Content,
4-Monetize,
5-Syndicate

1 - Choose Market 

यहाँ पर इसका आशय या मतलब आपके blog के topic से है. हो कि आप किस टॉपिक पर blogging करना चाहते है। उसकी market vellu क्या है. आप इसको चुनने के लिए दो चीजों का सहारा bhi le सकते है।

 Passion, Knowledge

(1)- Passion

blogging में आप लोगो कोे passion के बारे में लोगो को बता कर उससे भी पैसा कमा सकते है।
लेकिन आप खुद से पहले यह सवाल कीजिये की क्या  आपका passion के blog पैसा कमाने के लायक है। ओर उसकी market में क्या vellu है. क्या आ जो passion से संबंधित ब्लोग लोगो को पसंद आएगा।

इन सवालो का जवाब आपको ही खोजना होगा। यदि इन प्रश्नों का जवाब positive है तो आप इस पर blogging इस्तेमाल कर सकते है।

(2)- Knowledge

यदि आप blog के जरिये लोगो को passion की बजाय आप अपने knowledge को blogging के लिए इस्तेमाल करना चाहते है, तो भी आप सबसे पहले यह जनाने की कोशिश कीजिये की आप का knowledge लोगो को किस प्रकार से लाभ दे पायेगा। उसके बाद आप पता कीजिये कि लोगो को किस प्रकार का knowledge पसंद है। उस पर अपने article लिखे।

यदि आप लोगो को अपने knowledge से जुडी किसी विषय पर उनकी समस्यायों का समाधान कर सकेंगे। आप अपने knowledge के द्वारा लोगो की किस प्रकार से सहायता कर सकते है।

2 - Setup Blog

जब आप किसी market को sullect कर लेते है तो आपका यह आपका दूसरा step है, की आप अपने blog का setup करें।

जब आप अपने blog  का setup करने जा रहे हो तो यहाँ पर भी आप दो बातो का ख्याल जरुर रखे कि आप किस प्रकार के blog को शुरू करना चाहते हो।

1 - Free blogging platform (create a free blog)
2 - Paid blogging platform (create a paid blog)


1- Free blogging platform  (create a free blog)

यदि आप बिना पैसे खर्च किये एक दम free blog बनाने के बारे में सोच रहे है तो मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप कम से कम एक domain name जरुर खरीद लें।

यदि आप अपना free blog बनना चाहते तो आप , blogger.com पर शुरू करें। free blog को blogger.com पर ही शुरू कर सकते है। क्योकि यह google द्वारा बनाया गया blogging platform है, जो काफी siqour है और आप इसमे domain को भी attach कर सकते है।

create a blog को सबसे बड़ी समस्या यह है की यदि आप blogging platform के rule को follow नहीं करते है तो वह कभी भी आपके blog को shut down भी कर सकता है। लेकिन paide में ऐसा कुछ नही होता है।

2- Paid Blogging platform (create a paid blog)

यदि आप blogging पे ज्यादा पैसा खर्च कर सकते है तो मैं आपको wordpress पर अपना ब्लॉग शुरू करने की सलाह दूंगा।

paid platform के लिए आपको एक domain name और एक hosting space लेने की जरुरत होती है। जिसका आपको वार्षिक payment करना होता है।

paid blogging platform  की खासियत यह है की आप जैसा चाहे वेस काम कर सकते है और इस पर आपका पूरा control होता है। और इसे कोई बंद भी नही कर सकता है।

3 - Create Content

जब आप अपने blog  को पूरी तरह से setup कर लें तो तीसरा step है। अब आपको content तैयार किये जाये, क्योकि visiter content के लिए ही आयेंगे और जब उनको content नहीं मिलेगा तो वे दुबारा blog पर नहीं आयेंगे।

आपको content लिखने के पहले कुछ page बना लीजिए जैसे about us, contact us, privacy policy, disclaimer आदि page जरुर बना लें।
अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि content कौन सा लिखे-

News, Reviews, List, Guide, आप इन चारो प्रकार में से किसी  भी एक प्रकार के content को अपने blog के लिए लिख सकते है।

आप अपने knowledge या passion के आधार पर इन में से किसी एक पर या फिर एक एक करके सभी पर content तैयार कर सकते हो।

आप जब भी Comment लिखे तो इस बात का जरूर ख्याल रखे की आपका content जिस topic पर लिखा गया है। उस Topic के बारे में अपजो काम से कम 700 शब्दों से कम का नही होना चाहिए। जब आपके blog पर 30 से 40 comment हो जाए तो आप monetize कर सकते है।

4 - Monetize

यदि आपको अपने ब्लॉग से पैसे कमाने है तो आपको अपने blog को monetize करना जरूरी है, क्योकि आप इसे monetize करोग तो आप इससे पैसे नहीं कमा सकते हो।

आप अपने blog को तीन तरह से monetize कर सकते हो
 1-Adsense
2-Affiliate marketing
3-Direct Sell Your Ad Space

(1)- adsense

लगभग आपको पता होगा कि सभी blogger की पहली पसंद adsense ही होती है, ओर वह अपने blog को adsense से monetize करता है, क्योकि यह online की इस दुनिया में बहुत ही भरोसेमंद adwartisement company  है, और यदि आप इसके नियमो का उल्घंन ना करे तो आप इससे आप बहुत ही अचे खासे पैसे कमा सकते हो।

(2)- Affiliate marketing

जब आप अपने blogको अच्छी तरह से monetize करते है, तो इसमे जिस भी company से आप affiliate होंगे, उस Company के product को आप जब अपने ब्लॉग के माध्यम से pramot करके उसे sell करेंगे तो हर एक sell पर आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है। वही आपकी कमाई होगी।

(3)- Direct Sell Your Ad Space

यदि आपका blog बहुत ही लोकप्रिय हो गया है तो आप इसमे advertiser से direct संपर्क कर के अपने  blog का ad space को उन्हें सीधे ही बेच सकते है, और उसकके द्वारा पैसा कमा सकते है।
लेकिन इसके लिए आपके blog पर अच्छा खासा traffic  होना बहुत जरूरी है।

5 - Syndicate

अब आप यह सोच रहे होंगे की यहाँ पर syndicate का क्या मतलब है तो आप यह जान ले की यह सिंडिकेट दो  चीजों को मिलाने से बना है.
1. Create Brand
2. Promote Your blog post on social media
3. Offline Promotion

1- Create Brand

आपको brand बनाने का मतलब यह है की आप facebook, twitter, g+, Pineterest, LinkedIn आदि social media website पर अपने blog  के नाम से एक पेज बनाये। उस page पर daily update रहे।

2- Promote Your blog post on social media

यदि आपको अपने blog पर traffice को ganerete करना है तो आप जब भी आपने किसी content को अपने blog पर publishe करते है तो आप उसे social media पर जरुर shere करें।
 क्योकि आप आपके Blog पर traffice या visiter जब ही आयेंगे जब लोग आपके जब लोगो को आपकी website के बारे में पता चलेगा। यदि लोग आपके Blog के बारे में नहीं जानेंगे तो आपके लिखे  हुए contant को कौन पढ़ेगा।

3- Offline Promotion

यदि आप लोग अपने blog के ऊपर पैसे खर्च कर सकते है तो आप इसे न्यूज़ के जरिये आपने blog का में विज्ञापन दे सकते है।

तो में आप लोगो से उम्मीद करता हु की आपके हमारे द्वारा create free blog website google के बारे में अपाक उत्तर आपको मिल गया होगा, ओर में यह भी आशा करता हु की यह article आपको अपने ब्लॉग को शुरू करने में काफी मददगार साबित हुआ होगा। यदि आप कोई  भी इन 5 best method को follow करे तो इससे आपको blog को शुरू करने में आसानी होगी।

उम्मीद है की आज का मेरा यह पोस्ट  How to Create a blog (ब्लॉग कैसे बनायें) आप लोगो को बहुत पसंद आया होगा। ओर यह article आपको पसंद आया हो तो इसे आप अपने मित्रो के साथ इसे शेयर करना न भूले पर।

Post a Comment

0 Comments